Republic Day Celebrations

गणतंत्र के इस पर्व को दिल्ली पब्लिक स्कूल में माननीया प्राचार्या जी के नेतृत्व में अत्यंत ही उमंग तथा उत्साह के साथ मनाया गया। सम्पूर्ण विद्यालय देश प्रेम तथा राष्ट्रीयता के रंगों में रंगा हुआ था। प्रांगण तिरंगे तथा फूलों से सुशोभित हो रहा था। इसी उत्साह के साथ बच्चों ने पोस्टर और प्ले कार्ड जिनपर आज़ादी के नायकों की तस्वीरें, नारे तथा संदेश लिखे थे लेकर प्रभात फेरी निकाली। स्कूल बैंड तथा लेझियम के साथ परेड तथा भाँगड़ा नृत्य करते हुए यह प्रभात फेरी मोहम्मदवाड़ी स्थित मारगोसा हाइट्स् सोसाइटी के प्रांगण में पहुँची, जहाँ अद्वितीय रूप से सुसज्ज्ति विद्यालय की बस विद्यालय की स्वच्छता और सुंदरता की आकर्षक झाँकी प्रस्तुत कर रही थी।

प्राचार्या जी ने विद्यालय प्रांगण में ध्वजारोहण किया सभी ने लयबद्ध होकर राष्ट्रªगान गाया। प्राचार्या जी ने देश की सेवा, सुरक्षा एवं सम्प्रभुता को बनाए रखने की शपथ दिलाई। समस्त जन समूह जैसे सहायक कर्मचारी, विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कई समसामयिक घटनाओं की ओर ध्यान आकृष्ट किया। अपने ओजस्वी संबोधन में उन्होंन विद्यार्थियों को विज्ञान एवं समाज कल्याण की ओर अग्रसर होने के लिए प्रेरित किया। साथ ही उनमें स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों एवं पुरोधाओं की जीवनियों और बलिदानों से शिक्षा लेकर उच्य मानवीय गुणों के विकास पर बल दिया। सामाजिक, सांस्कृतिक तथा वैचारिक बदलावों के इस युग में माननीया ने विद्यार्थियों को नागरिक अधिकारों के लिए सजग किंतु नागरिक कर्तव्यों के प्रति सचेत रहने की सीख दी।

तत्पशचात सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रारम्भ करते हुए विद्यार्थियों ने मधुर स्वर में कविता पाठ किया। विद्यार्थियों ने ’महात्मा गाँधी को माइग्रेन क्यों हुआ?’ की नाट्य प्रस्तुति की। विद्यालय के सुदृढ़ आधार-हमारे सहायक कर्मचारी वृंद द्वारा मधुर तथा लयबद्ध गीत प्रस्तुत किया गया। अंत में कार्यक्रम को पूर्णता की ओर ले जाते हुए तथा अनेकता में एकता, इसी विशेषता को दर्शाते हुए षिक्षिका वृंद द्वारा समूहगान प्रस्तुत किया गया।

Added on: 26 Jan 2018

Published by: School Admin